समाज कल्याण विभाग छात्रवृत्ति, राजस्थान सरकार

(1)

 समाज कल्याण विभाग छात्रवृत्ति, राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा प्रदान की जाती है. यह छात्रवृत्ति प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक स्तरों पर शिक्षा प्राप्त करने वाले वंचित छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है.




राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 सितंबर से 15 नवंबर 2023 तक किए जा सकते हैं. पात्रता के लिए, छात्रों को:
किसी मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा 11 या 12 में पढ़ना चाहिए
परिवार की वार्षिक आय 2,50,000 रुपये (एससी/एसटी/एसबीसी उम्मीदवारों के लिए), 1,00,000 रुपये (ओबीसी/ईबीसी उम्मीदवारों के लिए), 2,00,000 (डीएनटी उम्मीदवारों के लिए) और 5 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए
आप इन वेबसाइटों पर राजस्थान छात्रवृत्ति सूची, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, और भुगतान स्थिति की जांच कर सकते हैं: 
www.sje.rajasthan.gov.in

यह पेशेवर वित्तीय सलाह नहीं है. अपनी समस्याओं या सवालों के लिए किसी वित्तीय सलाहकार से बात करना सबसे अच्छा रहेगा.
राजस्थान छात्रवृत्ति पोर्टल 2023 - मुख्य विशेषताएं, पात्रता, लाभ
अनुवादित


समाज कल्याण विभाग छात्रवृत्ति - छात्रवृत्ति योजनाएं, पात्रता और ...
अनुवादित


द्वारा
अनुवादित

scholarshiplogin.in

Samaj Kalyan Scholarship Online Apply, समाज कल्याण ...
13 अक्तू॰ 2023

Yojana Sarathi

Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023 राजस्थान उत्तर मैट्रिक ...
15 अक्तू॰ 2023


(2)


कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन करें मेधावी स्कूटी स्कूटी योजना







कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना राजस्थान 2023 अब ऑनलाइन आवेदन स्वीकार कर रही है। 01 जनवरी 2022 से 15 फरवरी 2022 तक आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। हर साल, एससी, एसटी, अल्पसंख्यक वर्ग की लड़कियों सहित लगभग 10,000 छात्राएं इस योजना से लाभान्वित होती हैं, जो मेधावी छात्राओं के लिए अन्य सक्रिय स्कूटी वितरण योजनाओं को एकीकृत करती है। लड़कियों और उनके माता-पिता को अपने बच्चों की शिक्षा में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कालीबाई भील मेधावी स्कूटर योजना बनाई गई थी। निजी और सरकारी स्कूलों की 12वीं कक्षा में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने वाली लड़कियां राजस्थान कालीबाई भील मेधावी छात्र योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। कालीबाई भील मेधावी स्कूटर योजना 2022 से संबंधित विस्तृत जानकारी जैसे हाइलाइट्स, उद्देश्य, विशेषताएं और लाभ, पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया और बहुत कुछ देखने के लिए नीचे पढ़ें।








कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2023

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि सरकार हमारे देश में शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए कई प्रयास कर रही है ताकि देश के युवाओं को मदद मिल सके और वे अपने जीवन में सफलता हासिल कर सकें। इस कार्यक्रम के तहत योग्य छात्राओं को स्कूटी दी जाती है। सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय करती है। इस योजना के तहत सरकार राज्य की छात्राओं को स्कूटी प्रदान करेगी। इस कार्यक्रम के तहत विज्ञान, कला और वाणिज्य में विभिन्न प्रतिशत के आधार पर स्कूटरों की संख्या निर्धारित की गई है। यह कार्यक्रम लड़कियों और उनके माता-पिता को अपने बच्चों की शिक्षा में निवेश करने के लिए प्रेरित करने के लिए बनाया गया था। आर्थिक रूप से वंचित महिला छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखने में सहायता के लिए स्कूटी के स्थान पर 40,000 रुपये का नकद भुगतान प्राप्त करने का विकल्प भी है।

कालीबाई भील मेधावी स्कूटर योजना 2023 की मुख्य विशेषताएं

योजना का नाम कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना (KBMCSY)
इनके द्वारा पेश किया गयाराजस्थान सरकार
 भाषाकालीबाई भील मेधावी स्कूटर योजना
राज्यराजस्थान Rajasthan
योजना के अंतर्गतराज्य सरकार
लाभार्थियोंराजस्थान की लड़कियाँ 
योजना का उद्देश्यलड़कियों और उनके माता-पिता को अपने बच्चों की शिक्षा में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करना
प्रमुख लाभलड़कियों को मुफ्त स्कूटी या 40,000 रुपये का नकद भुगतान प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटकालीबाई भील मेधावी







कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के उद्देश्य

इस योजना का प्रमुख लक्ष्य उन लड़कियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं और उन्हें ऐसा करने के लिए प्रेरित करना है। राज्य सरकार का इरादा राज्य की अल्पसंख्यक आबादी की लड़कियों को शैक्षिक अवसर प्रदान करना है, जो अब बुनियादी शिक्षा से वंचित हैं, और राजस्थान में महिला साक्षरता दर को बढ़ाना जारी रखना है। सरकार ने योग्य छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए मुफ्त स्कूटी उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। सरकार आर्थिक रूप से वंचित महिला छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखने में सहायता के लिए स्कूटी के स्थान पर 40,000 रुपये का नकद भुगतान प्राप्त करने का विकल्प भी प्रदान करती है।

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के लाभ एवं विशेषताएं

योजना के कुछ प्रमुख लाभ और विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • राजस्थान सरकार ने कालीबाई भील मेधावी छात्र योजना शुरू की है।
  • सभी लाभार्थियों को एक स्कूटी, साथ ही महिला छात्रों के लिए पंजीकरण, पांच साल का बीमा, दो लीटर गैसोलीन और हेलमेट मिलेगा।
  • वर्ष 2020-21 में कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2022 के अंतर्गत कुल 10,050 स्कूटी वितरण का लक्ष्य रखा गया है , जिस पर लगभग 60 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।
  • सरकार आर्थिक रूप से वंचित महिला छात्रों के लिए स्कूटी के स्थान पर 40,000 रुपये का नकद भुगतान प्राप्त करने का विकल्प भी प्रदान करती है।
  • पंचायती राज चुनाव आचार संहिता के कारण भरतपुर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, सवाई माधोपुर और सिरोही को छोड़कर शेष 27 जिलों में स्कूटी वितरण नहीं हो रहा है.
  • 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद लाभार्थी को किसी भी स्नातक कार्यक्रम में नामांकन कराना आवश्यक होगा।
  • हर साल लगभग 10,000 लड़कियाँ इस कार्यक्रम से लाभान्वित होती हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को 12वीं कक्षा में प्रवेश और स्नातक स्तर की पढ़ाई के बीच कोई देरी नहीं होनी चाहिए।
  • पंजीकरण की तारीख से अगले पांच वर्षों तक इस योजना के तहत लाभार्थी को दी जाने वाली स्कूटी को बेचा या हासिल नहीं किया जा सकेगा।

पात्रता मापदंड 

जो आवेदक कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें राजस्थान सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2022 के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं

  • आवेदक को स्थायी रूप से राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • यह योजना केवल एससी, एसटी, ओबीसी और अन्य अल्पसंख्यक समूहों के साथ-साथ सामान्य रूप से आर्थिक रूप से वंचित महिला छात्रों के लिए उपलब्ध है।
  • आवेदक की पारिवारिक वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • जिन लड़कियों ने राजस्थान के किसी भी स्कूल से राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12वीं कक्षा में न्यूनतम 65% या केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12वीं कक्षा में न्यूनतम 75% अंक प्राप्त किए हों।
  • आवेदक के माता-पिता करदाता नहीं होने चाहिए।
  • 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, लाभार्थी को स्नातक कार्यक्रम में दाखिला लेना आवश्यक है।
  • यदि बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने और स्नातक विद्यालय में दाखिला लेने के बीच देरी होती है, तो लड़की इस योजना के लिए पात्र नहीं होगी।
  • जिन लड़कियों को योजना शुरू होने से पहले किसी भी कक्षा में उनके ग्रेड के आधार पर किसी भी राज्य सरकार की योजना के तहत स्कूटी का लाभ मिला है, वे इस योजना के तहत स्कूटी प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं होंगी। हालाँकि, अतीत में, यदि किसी लड़की को टीएडी विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग से 10 वीं कक्षा के प्रदर्शन के आधार पर समाज मिलता था।

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना की अंतिम तिथि

  • आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने के लिए पोर्टल को फिर से खोलने की आरंभ तिथि 24 फरवरी 2022 है।
  • आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने के लिए पोर्टल को फिर से खोलने की अंतिम तिथि 15 मार्च 2022 है
  • योजना के लिए आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 01 जनवरी 2022 है
  • योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2022 है

आवश्यक दस्तावेज

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के लिए आवेदन पत्र भरते समय आवेदकों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, उन्हें संभाल कर रखना सुनिश्चित करें। कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं: 

  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • जनाधार या भामाशाह कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • स्नातक कार्यक्रम में नियमित अध्ययन का प्रमाण पत्र
  • यदि लाभार्थी विकलांग है तो मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी प्रमाण पत्र
  • नियमित उपस्थिति का संस्थान द्वारा प्रदत्त प्रमाण पत्र

यह भी जांचें: श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति राजस्थान

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के अंतर्गत स्कूटी की कुल संख्या

इस पहल के तहत, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सरकारी स्कूलों में छात्राओं को 50 प्रतिशत स्कूटी और निजी स्कूलों में छात्राओं को 25 प्रतिशत स्कूटी आवंटित की जाती हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत आने वाले सरकारी और निजी संस्थानों में लड़कियों को 25% स्कूटी प्रदान की जाती है।

बोर्ड परीक्षा का नामस्कूटर प्रतिशत
सरकारी स्कूलों के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड50%
सरकारी/निजी स्कूलों के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड25%
निजी स्कूलों के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड25%



Join WhatsApp Group

Click Here

Join Telegram

Click Here

Amarjeet Singh

           amarjeetwarwelsingh@gmail.com 

                   HelpdaSK










Facebook

कृपया Online Apply करने से पहले सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़ें एवं अपने फ्रेंड्स को शेयर भी करें धन्यवाद ! 🔥 Breaking News 💡 अपडेट सबसे तेज RAJASTHAN UPDATE यहां से देखे पूरी जानकारी। 👇👇👇👇👇 Join Whatsapp Group ☠️ 🚀 अन्य मित्रो को भी शेयर करें

प्रिय किओस्क, SOCIAL JUSTICE & EMPOWERMENT की RajSSP -Pensioner Yearly Verification पेंशन सत्यापन की सेवा ई मित्र पर चालू कर दी गयी है। *पेंशन सत्यापन करने के लिए ई मित्र के यूटिलिटि मे टाइप करे ajSSP -Pensioner Yearly Verification सेवा का चयन कर अधिक से अधिक सत्यापन करे।

KYC का मतलब नो योर कस्टमर ( Know Your Customer) है, ये कस्टमर आइडेंटिफिकेशन प्रक्रिया होती है. इस प्रक्रिया के अंतर्गत कस्टमर्स KYC फॉर्म के साथ सभी जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट इत्यादि की फोटो कॉपी जमा करते हैं